...

कोटा विश्वविद्यालय के छात्र करेगें इंटरनेशनल ऑनलाइन एजुकेशनल प्रतियोगिता में भागीदारी

Kotatimes

Updated 1 year ago

कोटा 10 मार्च। कोटा विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग के छात्रों की दो टीमें ‘‘टाइटेन्स‘‘ व ‘‘आर्य‘‘ के नाम से ऑनलाइन इन्टरनेशनल एजुकेशनल प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह ने बताया कि इस तरह की लाईव नेचुरल प्रॉब्लम सॉल्व करने से विद्यार्थियों की तार्किक व बौद्धिक क्षमता का विकास होता है जो कि उनमें वास्तविक आपदा प्रबंधन और पर्यावरण परिवर्तन की उभरती समस्याओं के निवारण में महत्वपूर्ण है। विजेता टीम को 500 डॉलर की पुरुस्कार राशि, रनर अप को 300 डॉलर तथा तृतीय पुरुस्कार के रुप में 200 डॉलर की राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि व्यूवर्स चॉइस अॅवार्ड के रुप में सर्वाधिक वोट मिलने वाली टीम को भी 200 डॉलर की राशि प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता में इन्डोनेशिया, लाओस, वियतनाम व फिलिपिंस की 6 टीमें तीन स्तर पर मुकाबलों में भाग लेंगी। उन्होंने बताया कि क्वाटर फाइनल 11 मार्च, 18 मार्च, 25 मार्च, सेमिफाइनल 8 अप्रेल व 22 अप्रेल को फाइनल होगा तथा पुरुस्कार वितरण समारोह का आयोजन 30 अप्रेल को ऑनलाइन ही होगा।
गेम की कोच डॉ. श्वेता व्यास ने बताया कि उक्त प्रतियोगिताएं रुस के एजुकेशन समूह-एग्रो इको युनिवर्सम एईयू क्लब के द्वारा आयोजित की जाएगी। जिसमें ‘इट्स ऑन यू‘ नामक प्रतियोगिता में विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि टाइटेन्स टीम के नाम से सात विद्यार्थी धीरज, धर्मेन्द्र, धनन्जय, गिरिन्द्र, प्राची, पूर्वी व महेन्द्र 11 मार्च को वियतनाम नेशनल यूनिवर्सिटी के साथ पहला गेम खेंलेगे तथा ‘आर्य‘ टीम में महक, प्रियांशी, रवि ओला, रवि, राधिका, तनुश्री, छाया आगामी 25 मार्च को फिलिपिंस की एमएमएसयू यूनिवर्सिटी से मुकाबला करेंगे। ऑनलाइन गेम के अंतर्गत दोनों टीमों को ऑन द स्पॉट दी गई प्रॉब्लम् पर कृषि में अकार्बनिक उर्वरकों से संबधित समस्याओं की वास्तविक स्थिति से अवगत करवा कर उसका हल ढूंढने के लिये दो घण्टे का समय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ज्यूरी के रुप में रसायन विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नीलू चौहान और फिलीपींस, इंडोनेशिया, वियतनाम, लाओस, रशिया के एक्सपर्टे के द्वारा मार्किंग की जाएगी।

---00---