...

 स्पेसएक्स कैप्सूल में सवार नासा के अंतरिक्ष यात्रि धरती पर सकुशल लौटे

Kotatimes

Updated 4 years ago

KOTATIMES AUGUST 3, 2020। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरने वाले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले, दो महीने की यात्रा के बाद रविवार को मैक्सिको की खाड़ी में कैप्सूल सहित गिर गए। बेहनकेन और हर्ले ने शनिवार को स्टेशन छोड़ दिया और 2.48 बजे  पर फ्लोरिडा के पेन्साकोला तट पर लहरों में उतरने के लिए घर लौटे। 

 ड्रैगन नाम के कैप्सूल को चालक दल ने इंडिवर नाम दिया है जो पृथ्वी की कक्षा से 28 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धरती की ओर आया और उसने 560 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वायुमंडल में प्रवेश किया और अंतत: 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेक्सिको की खाड़ी में उतरा। 

समुद्र में कैप्सूल के गिरने के बाद उसे बाहर निकालने के लिए स्पेसएक्स का जहाज 40 कर्मचारियों के साथ तैनात था जिसमें डॉक्टर, नर्स आदि मौजूद थे।  महामारी में अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर पोत पर सवार सभी 40 कर्मचारियों को ड्यूटी पर भेजने से पहले 14 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा गया था और उनकी कोविड-19 जांच की गई थी। 

[caption id="attachment_2144" align="aligncenter" width="566"] NASA astronauts boarding SpaceX capsule returned to Earth safely  [/caption]
कोटा की खबरे जानने के लिए जॉइन करे  Whats app Group: CLICK HERE.
दोनों अंतरिक्षयात्री 30 मई को स्पेसएक्स ड्रेगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुए थे, जो ठीक 63 दिन के बाद सकुशल लौट आए हैं।  इस पर नासा और स्पेस एक्स की ओर से दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को सकुशल लौटने पर बधाई दी गई|
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर इस एतिहासिक सफलता पर बधाई दी है। 
 

 

Leave a Comment

Post Comment